World Cup Final: इन 2 गलतियों की वजह से टूटा टीम इंडिया के चैंपियन बनने का सपना, रोहित शर्मा ने खुद किया खुलासा

World Cup Final

Team India News: अहमदाबाद में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले(World Cup Final) में ऑस्ट्रलिया ने भारत को 7 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया है। वहीं टीम इंडिया को अपनी 2 सबसे बड़ी गलतियों के कारण हार का सामना करना पड़ा, जिसके बाद चैंपियन बनने का सपना चकनाचूर हो गया।

World Cup Final:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारत और ऑस्ट्रेलिया(India vs Australia) के बीच यह महामुकाबला नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था। इस मुकाबले को बड़े-बड़े नेता और फ़िल्मी सितारें भी देखने पहुंचे थे। इस मैच में सबसे अहम रोल टॉस का रहा, क्योंकि ऑस्ट्रलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था जो उनके लिए सही साबित हुआ। वहीं टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिलने के बाद 50 ओवर में 240 रन बनाएं थे।

जबकी ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को 7 ओवर शेष रहते हुए अपने नाम कर छठी बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता। भारत की इस हार के बाद 2 बड़ी गलतियां निकलकर सामने आ रही है, अगर टीम इंडिया(Team India) ने यह दो गलतियां नहीं की होती तो आसानी से चैंपियन बन जाती।

Read More- World Cup फाइनल हारने के बाद रोहित-कोहली अपनी पत्नियों से गले लगकर रोए

टीम इंडिया की पहली गलती

ऑस्ट्रलिया ने टॉस जितने के बाद भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया था। भारत की तरफ से पहली गलती बल्लेबाजी के दौरान ही हुई थी। कप्तान रोहित शर्मा(Rohit Sharma) ने पारी की शुरुआत करते हुए ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर दबाव बना दिया था, लेकिन दूसरे छोर पर खेल रहे शुभमन गिल खराब शॉट खेलकर जल्दी ही आउट हो गए।

गिल के आउट होने के बाद कोहली(Virat Kohli) ने भी स्कोर आगे बढ़ाया, लेकिन रोहित और कोहली के आउट होने के बाद टीम इंडिया पूरी तरह से लड़खड़ा गई। इन दोनों खिलाड़ियों के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पूरी तरह से भारतीय टीम पर हावी हो गए। हालांकि केएल राहुल ने 66 रन की पारी खेली, लेकिन इससे कहीं ज्यादा डॉट बॉल खेल गए।

टीम इंडिया ने इस मैच में बहुत ज्यादा डॉट बॉल खेली, जो हारने की अहम वजह रही। अगर भारत इस मुकाबले में 300 रन बना देता तो आसानी से जीत सकता था।

Read More- ODI World Cup के फाइनल में शतक लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, लिस्ट देखें

दूसरी सबसे बड़ी गलती

टीम इंडिया ने बल्लेबाजी में पहली गलती करने के बाद दूसरी गलती फील्डिंग के दौरान कर दी। इस मैच के बाद जहां ऑस्ट्रेलिया की जबरदस्त फील्डिंग की हर तरफ तारीफ हो रही है, वहीं टीम इंडिया को अपनी खराब फील्डिंग का खामियाजा भुगतना पड़ा है। ऑस्ट्रलियाई टीम भारत को एक रन लेने के लिए भी तरसा रही थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने एक-एक रन लेकर मैच को अपने नाम कर लिया।

कप्तान रोहित शर्मा ने जैसे बाकी मैचों में फील्डिंग लगाई थी, वैसे ही इस मैच को खेलना चाहा। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को पता था अगर वे एक -दो रन लेकर भी खेलेंगे तो आसानी से जित जाएंगे और ये ट्रिक उनके बहुत काम आई। इस मैच में टीम इंडिया पूरी तरह से बेबस नजर आई और रन रोकने में विफल रही।

Whatsapp Channel- Join Now

My name is Parmjeet and I am the founder of this blog. I am very interested in cricket since childhood so I have created this blog. I give all the latest cricket news and match predictions here.

Leave a Comment