IPL की 10 सबसे बड़ी साझेदारी यहां देखें (Highest Partnership in IPL History)

ipl ki sabse badi sajhedari kisne banai hai

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वैसे तो आईपीएल(IPL) में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी है, लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे भी है जो इन सबके बाप है। ये खिलाड़ी इतिहास में ऐसा रिकॉर्ड बना देते है जो कभी-कभी ही बनता है और इस बनाना सबके बस की बात नहीं है। इसलिए हम ऐसे ही एक रिकॉर्ड जो आईपीएल की सबसे बड़ी साझेदारी के नाम से जाना जाता है, उसकी पूरी जानकारी लेकर आए है।

IPL

ये आप सभी को पता होगा की आईपीएल 2024 की शुरुआत होने जा रही है और इस बार भी आईपीएल में बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनने वाले है। आईपीएल के हर सीजन में देखा जाए तो हर खिलाड़ी अपना सबसे बेस्ट प्रदर्शन करता है और एक नया रिकॉर्ड कायम करने की कोशिश करता है। हालांकि कुछ खिलाड़ी होते है जो रिकॉर्ड बनाने से चुक जाते है और कई यह कारनामा आसानी से कर देते है।

आईपीएल का एक रिकॉर्ड भी कुछ ऐसा है, जिसे बनाना सबके बस की बात नहीं है। यह रिकॉर्ड आईपीएल की सबसे बड़ी साझेदारी के नाम से जाना जाता है, तो आइए इसे बनाने वाले खिलाड़ियों के बारे में जान लेते है।

IPL की 10 सबसे बड़ी साझेदारी

1. विराट कोहली – एबी डिविलियर्स

आईपीएल की सबसे बड़ी पार्टनरशिप बनाने का रिकॉर्ड आरसीबी के धाकड़ बल्लेबाजों विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के नाम है। इन दोनों बल्लेबाजों की जोड़ी को आईपीएल की सबसे खतरनाक जोड़ी माना गया है। हालांकि अब डिविलियर्स आईपीएल से संन्यास ले चुके है, लेकिन कोहली अभी भी खेल रहे है। इन दोनों बल्लेबाजों ने साल 2016 में आईपीएल की सबसे बड़ी साझेदारी बनाई थी।

यह मैच आरसीबी और गुजरात के बीच खेला गया था, जिसमें दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 229 रन बनाएं थे। इस मैच में कोहली ने 55 गेंदों पर 109 रन और डिविलियर्स ने 52 गेंदों की विस्फोटक पारी खेली थी। आरसीबी ने इस मैच को 144 रनों के बड़े अंतर से जीता था।

यह भी देखें- IPL में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले टॉप 10 खिलाड़ी, कोहली का नंबर देखें

2. विराट कोहली – एबी डिविलियर्स

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर भी विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने कब्जा किया हुआ है। आईपीएल की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी इन दोनों बल्लेबाजों ने 2015 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ बनाई थी। इस मैच में क्रिस गेल के आउट होने के बाद कोहली – डिविलियर्स ने मिलकर मुंबई के गेंदबाजों को बहुत धोया था।

इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए नाबाद 215 की पार्टनरशिप की थी। इस मुकाबले में विराट कोहली ने 82 रन और डिविलियर्स ने 59 गेंदों पर शानदार 133 रन बनाएं थे। डिविलियर्स ने इस मैच में सिर्फ 47 गेंदों पर शतक जड़ा था। आरसीबी ने ने इस मैच में मुंबई को 39 रन से हराया था।

3. केएल राहुल – क्विंटन डी कॉक

आईपीएल की सबसे बड़ी साझेदारी में इन दोनों बल्लेबाजों ने भी अपना नाम दर्ज कराया हुआ है। ये दोनों बल्लेबाज लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाड़ी है और साल 2022 में कोलकाता के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था। इस मैच में लखनऊ का एक भी विकेट नहीं गिरा था और कोलकाता के गेंदबाजों को विकेट लेने में पसीने छूट गए थे।

केएल राहुल और डी कॉक ने मिलकर पहले विकेट के लिए नाबाद 210 रन की पार्टनरशिप की थी, जो आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी ओपनर साझेदारी भी मानी जाती है। इस मैच में डी कॉक के बल्ले ने खूब कोहराम मचाया था और 10 चौके-10 छक्के लगाकर 70 गेंदों पर 140 रन की पारी खेली थी। जबकी केएल राहुल ने 68 रन बनाएं थे। इस मैच को लखनऊ ने 2 रन से अपने नाम किया था।

यह भी देखें- सबसे ज्यादा IPL का खिताब जीतने वाली टीमों की लिस्ट यहां देखें, इन टीमों का है जलवा

4. शॉन मार्श – एडम गिलक्रिस्ट

आईपीएल में सबसे बड़ी पार्टनरशिप बनाने वाले खिलाड़ियों में शॉन मार्श और एडम गिलक्रिस्ट चौथे स्थान पर आते है। ये दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के है और क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ी माने जाते है। पंजाब किंग्स के इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर साल 2011 में आरसीबी के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 206 रन की साझेदारी की थी।

इस मुकाबले में एडम गिलक्रिस्ट ने 55 गेंदों पर 106 रन बनाएं थे और शॉन मार्श ने 49 गेंदों पर 79 रन का योगदान दिया था। पंजाब ने इस मैच में 2 विकेट के नुकसान पर 232 रन का विशाल स्कोर बनाया था और 111 रन से इस मैच को जीता था।

5. विराट कोहली – क्रिस गेल

आईपीएल में सबसे बड़ी साझदारी बनाने में विराट कोहली और क्रिस गेल की ये जोड़ी भी किसी से कम नहीं है। हालांकि गेल आईपीएल को अलविदा कह चुके है, लेकिन आज भी गेंदबाजों में उनका खौफ है। इन दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर साल 2012 में दिल्ली के गेंदबाजों की खूब धुलाई की थी। दिल्ली में खेले गए इस मैच में दोनों ने 204 रन की साझेदारी की थी।

इस मुकाबले में गेल ने 13 छक्के मारे थे और 62 गेंदों पर 128 रन बनाकर नाबाद लौटे थे, जबकी कोहली ने 73 रन बनाएं थे। आरसीबी ने इस मुकाबले में दिल्ली को 9 रन से मात दी थी।

IPL की 10 सबसे बड़ी साझेदारी यहां देखें

खिलाड़ी टीम खिलाफ रन साल
विराट कोहली-एबी डिविलियर्स RCB GL 229 2016
विराट कोहली-एबी डिविलियर्स RCB MI 215* 2015
केएल राहुल-क्विंटन डी कॉक LSG KKR 210* 2022
शॉन मार्श-एडम गिलक्रिस्ट PBKS RCB 206 2011
विराट कोहली-क्रिस गेल RCB DC 204* 2012
डेविड वार्नर-नमन ओझा DC DC 189* 2012
डेविड वार्नर-जॉनी बेयरस्टो SRH RCB 185 2019
क्रिस लीन-गौतम गंभीर KKR GL 184* 2017
केएल राहुल-मयंक अग्रवाल PBKS RR 183 2020
ऋतुराज गायकवाड़-डेवोन कॉनवे CSK SRH 182 2022

यह भी देखें- IPL का सबसे बेस्ट कप्तान कौन है? टॉप 5 लिस्ट यहां देखें

निष्कर्ष

आईपीएल की सबसे बड़ी साझेदारी बनाने वाले खिलाड़ियों की यह जानकारी हमनें आईपीएल के सभी सीजन का गहनअध्ययन करने के बाद आपको दी है। आप अपने दोस्तों के साथ यह जानकारी जरूर शेयर करें।

FAQ-

Q.1 आईपीएल की सबसे बड़ी साझेदारी कितने रन की है?

ANS. आईपीएल की सबसे बड़ी साझेदारी 229 रन की है।

Q.2 आईपीएल की सबसे बड़ी पार्टनरशिप किसने बनाई है?

ANS. आईपीएल की सबसे बड़ी पार्टनरशिप विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने मिलकर बनाई है।

Q.3 आईपीएल में सबसे बड़ी ओपनर साझेदारी कितने रन की है?

ANS. आईपीएल की सबसे बड़ी ओपनर साझेदारी 210 रन की है।

My name is Parmjeet and I am the founder of this blog. I am very interested in cricket since childhood so I have created this blog. I give all the latest cricket news and match predictions here.