MS Dhoni Jersey Retirement: अब मैदान पर कभी नहीं दिखेगी धोनी की 7 नंबर वाली जर्सी, BCCI ने अचानक लिया बड़ा फैसला

MS Dhoni Jersey Retirement

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

MS Dhoni Jersey Retirement- टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी की जर्सी को रिटायर कर दिया गया है। यह फैसला BCCI ने लिया है और ऐसा करने के पीछे की वजह भी सामने है।

MS Dhoni Jersey Retirement

एमएस धोनी टीम इंडिया के इतिहास में सबसे सफल कप्तान माने जाते है और अपने शांत स्वभाव के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। धोनी भारतीय टीम के अकेले ऐसे कप्तान है, जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप और टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को चैंपियन बनाया है। जबकी आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी में भी चैंपियन बना चुके है।

धोनी को कैप्टन कूल के नाम से भी जाना जाता है और धोनी(MS Dhoni) जैसा खिलाड़ी शायद क्रिकेट के इतिहास में कोई बन पाए। धोनी का लकी नंबर 7 है और इसी नंबर की जर्सी वे हमेशा से ही पहनते आए है, जिसको अब BCCI ने रिटायर कर दिया है।

BCCI ने इस वजह से किया रिटायर

दरअसल बीसीसीआई ने खेल जगत में धोनी की उपलब्धियों को देखते हुए और उनको सम्मान देने के लिए उनकी 7 नंबर की जर्सी को रिटायर किया है। टीम इंडिया के इतिहास में दो खिलाड़ी ही ऐसे है, जिनको ये सम्मान मिला है। धोनी से पहले सचिन तेंदुलकर(Sachin Tendulkar) को BCCI ने यह सम्मान दिया था और साल 2017 में उनकी 10 नंबर की जर्सी को रिटायर किया था।

अब इस नंबर की जर्सी को कोई नहीं ले सकता

BCCI के नियम के अनुसार अगर किसी खिलाड़ी के नंबर को रिटायर किया जाता है तो उसको कोई भी खिलाडी अपना नंबर नहीं चुन सकता है। हालांकि इस मामले में बीसीसीआई के पास पूरा अधिकार है की वो किसी खिलाड़ी को ये नंबर दे सकता है या नहीं दे सकता है।

बीसीसीआई के पास एक ऐसा ही मामला एक बार आ चुका है, जब यशस्वी जायसवाल ने डेब्यू करते समय 19 नंबर की जर्सी लेने की अपील की थी, लेकिन यह नंबर पहले से ही दिनेश कार्तिक के पास मौजूद है। इसलिए BCCI ने यशस्वी की इस अपील को ठुकरा दिया था।

नियम भी जान लें

वैसे तो ICC खिलाड़ियों को 1 से 100 के बीच कोई भी नंबर सलेक्ट करने की इजाजत देता है, लेकिन टीम इंडिया के खिलाड़ियों को नंबर लेने के लिए BCCI से अपील करनी पड़ती है। इस समय भारतीय टीम में खेल रहे और आगे खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए 60 नंबर उपलब्ध है। अगर कोई खिलाड़ी 2 साल से भी टीम से बाहर है तो फिर भी उसका नंबर किसी खिलाड़ी को नहीं दिया जाता है।

Read More- अफ्रीका में दहाड़े सूर्यकुमार यादव, टूटते-टूटते बचा कोहली और बाबर आजम का ये बड़ा रिकॉर्ड

Whatsapp Channel- Join Now

My name is Parmjeet and I am the founder of this blog. I am very interested in cricket since childhood so I have created this blog. I give all the latest cricket news and match predictions here.

1 thought on “MS Dhoni Jersey Retirement: अब मैदान पर कभी नहीं दिखेगी धोनी की 7 नंबर वाली जर्सी, BCCI ने अचानक लिया बड़ा फैसला”

Leave a Comment